सेहत के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी, इन फलों व सब्जियों से मिलता है सबसे ज्यादा

सेहत के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी, इन फलों व सब्जियों से मिलता है सबसे ज्यादा

सेहतराग टीम

अपने शरीर को फिट रहने के लिए हमें कई तरह की चीजों की जरूरत होती है। उनमें से सबसे ज्यादा विटामिन और प्रोटिन की जरूरत होती है। वैसे हमारे शरीर में कई तरह की विटामिन की जरूरत होती है। लेकिन आज हम बात कर रहे है विटामिन सी की जो सेहत के लिए काफी जरूरी है। विटामिन सी से हम अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत कर लेते है। हाल ही में फूड सेफ्टी एंड स्टैनडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी FSSAI ने प्राकृतिक तरीके से अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने की सलाह दी है। उनका कहना है कि ऐसे फल और सब्ज़ियां खाएं जो विटामिन-सी से भरपूर हों। ताकि आप मौसमी संक्रमण और वायरल अटैक से बचे रहें।

पढ़ें- इन 3 टिप्स की मदद से असानी से कम कर पाएंगे अपना वजन

विटामिन-सी क्यों है ज़रूरी (Benefits of Vitamin C for Body):

एक्सपर्ट्स की मानें तो विटामिन-सी युक्त खाना खाने से न सिर्फ इम्यूनिटी औप मेटाबॉलिज़म मज़बूत होता है, बल्कि ये शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। हम आज बता रहे हैं 6 ऐसे फल और सब्ज़ियों के बारे में जो आपको ज़रूर खाने चाहिए।

विटामिन सी से भरपूर आहार (6 Healthy Vitamin C Foods in Hindi):

नींबू

विटामिन-सी और सिटरिक एसिड से भरपूर नींबू इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है। इसमें मौजूद सिटरिक एसिड शरीर की वसा को घटाने के काम आता है। यहां तक कि वज़न कम करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इसे रोज़ाना खाली पेट गुनगुने पानी में शहद के साथ मिलाकर पीना चाहिए।

पपीता

पपीता अपने प्राकृतिक लैक्सेटिव गुणों की वजह से जाना जाता है, जो पाचन को स्वस्थ बनाए रखता है। इसके साथ ही पपीता विटामिन-सी का भी बड़ा स्त्रोत है। पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के डिटॉक्स में मदद करते हैं। 

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च विटामिन-सी, ई और ए, फाइबर और फोलेट व पोटैशियम जैसे खनीज पदार्थों का अच्छा स्त्रोत है। फोलेट हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही पाचन शक्ति को भी बढ़ावा देता है।

आंवला

आंवला विटामिन-सी के साथ आइरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। आयुर्वेद के मुताबिक, ये वात, पित्‍त, कफ तीन तरह के दोषों को नियंत्रण में रखता है। 

संतरे

संतरा विटामिन-सी के साथ फाइबर और थियामिन व पोटैशियम जैसे खनीज पदार्थों से भरपूर होता है। साथ ही ग्लाइसीमिट इंडेक्स में भी कम होता है, जिसका मतलब ये डायबिटीज़ और मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए बेहद खास फल है।

अमरूद

विटामिन-सी से भरपूर होने के साथ अमरूद फाइबर और पोटैशियम जैसे खनिज पदार्थ से भी युक्त होता है। ये सभी गुण इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा अमरूद दिल को भी स्वस्थ रखता है और शरीर में चीनी की मात्रा को कम करता है।

 

इसे भी पढ़ें-

मोटापा घटाना है तो सुबह-सुबह ऐसा नाश्ता करें

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।